सब वर्ग

होम>समाचार

वह पदार्थ जो अंगूर को स्वाद और सुगंध देता है, कीटों को बढ़ावा दे सकता है

समय: 2020-10-14 हिट्स: 401

इंडियानापोलिस, सितंबर 11, 2013 - अंगूर का खट्टे स्वाद और सुगंध - पहले से ही फलों के रस, खट्टे-स्वाद वाले पेय पदार्थों और प्रतिष्ठित इत्र और कोलोन में उपयोग किया जाता है - मच्छरों, टिक्स, सिर की जूँ और खटमल से लड़ने में एक नए उपयोग की ओर बढ़ रहा है। एक वैज्ञानिक ने आज यहां कहा, एक समय के दुर्लभ और महंगे घटक को बड़ी मात्रा में बनाने के कम खर्चीले तरीके के लिए धन्यवाद।

घटक, नूटकटोन, जिसे पहले टनों अंगूर से काटा जाता था, बनाने की नई तकनीक पर एक रिपोर्ट, दुनिया की सबसे बड़ी वैज्ञानिक सोसायटी, अमेरिकन केमिकल सोसाइटी (एसीएस) की 246वीं राष्ट्रीय बैठक और प्रदर्शनी का हिस्सा थी। बैठक, जिसमें विज्ञान और अन्य विषयों में नई प्रगति पर लगभग 7,000 रिपोर्टें शामिल हैं, कल तक यहां जारी रहेंगी।

रिपोर्ट प्रस्तुत करने वाले पीएच.डी. रिचर्ड बर्लिंगम ने कहा, "नूटकटोन पर आधारित एक नए उत्पाद में डीईईटी पर आधारित मौजूदा मच्छर निरोधकों की तुलना में कई फायदे होंगे।"

“नूटकटोन एक व्यापक-स्पेक्ट्रम घटक है जिसे मच्छरों, टिक्स और खटमलों के लिए नियंत्रण एजेंट के रूप में प्रभावी दिखाया गया है। पेय पदार्थों को अंगूर का स्वाद देने के लिए नूटकटोन का उपयोग वर्षों से किया जाता रहा है। यह खाने के लिए सुरक्षित है, इसमें खट्टे फलों का सुखद स्वाद है, यह चिकना नहीं है, यह कीड़ों को दूर भगाता है और मारता भी है, और इसमें डीईईटी के लिए मौजूद विषाक्तता संबंधी चिंताएं नहीं होनी चाहिए।

बर्लिंगम, जो कि लेक्सिंगटन, क्यू में एक नवीकरणीय-रासायनिक फर्म एलिलिक्स, इंक. से जुड़े हैं, ने "जैव कीटनाशक: अत्याधुनिक और भविष्य के अवसर" नामक एक संगोष्ठी में बात की। इसमें प्राकृतिक स्रोतों से अलग किए गए या कीट नियंत्रण में प्रभावी प्राकृतिक उत्पादों के अनुरूप नए कीटनाशकों को विकसित करने में प्रगति पर प्रस्तुतियाँ (सार नीचे दिखाई देती हैं) शामिल हैं।

कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय के पीएच.डी. जेम्स एन. सीबर ने कहा, "संगोष्ठी का लक्ष्य इन उत्पादों के पीछे के विज्ञान पर चर्चा करना है, जिनमें से कई कम खुराक पर प्रभावी हैं और पारंपरिक कीटनाशकों की तुलना में मनुष्यों के लिए कम जहरीले हैं।" , डेविस. उन्होंने आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी के पीएच.डी. आरोन ग्रॉस और जोएल कोट्स और अमेरिकी कृषि-कृषि अनुसंधान सेवा विभाग के स्टीफन ड्यूक, पीएच.डी. के साथ संगोष्ठी का सह-आयोजन किया।

बर्लिंगम ने प्राकृतिक स्रोतों के आधार पर नए कीटनाशकों को विकसित करने की क्षमता का एक उत्कृष्ट उदाहरण के रूप में नॉटकटोन का हवाला दिया। नूटकटोन अंगूर में तेल का एक घटक है, और अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन की उन पदार्थों की सूची में है जिन्हें आम तौर पर भोजन में उपयोग के लिए सुरक्षित माना जाता है। यह खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में स्वाद बढ़ाने और इत्र में सुगंध घटक के रूप में वर्षों से व्यावसायिक उपयोग में रहा है। उन अनुप्रयोगों के लिए केवल थोड़ी मात्रा में नॉटकटोन की आवश्यकता होती है, और अंगूर से निकाले जाने पर कीमत - $25 प्रति औंस - कोई बड़ी चिंता का विषय नहीं थी। संतरे से निकाले गए वैलेंसीन नामक पदार्थ से उत्पादित होने पर यह थोड़ा कम महंगा था।

अमेरिकी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के वैज्ञानिकों द्वारा टिक्स, मच्छरों और अन्य कीड़ों को नियंत्रित करने में नॉटकटोन की प्रभावशीलता की खोज के बाद नॉटकटोन के अधिक किफायती स्रोत की आवश्यकता तेज हो गई। हालाँकि, अंगूर से निकाला गया नूटकटोन उपभोक्ता उत्पाद के विकास के लिए बहुत महंगा होगा। उस उपयोग के लिए बड़ी मात्रा में नॉटकटोन की आवश्यकता होगी। एलीलिक्स अब कीट-नियंत्रण एजेंट के रूप में व्यावसायिक उपयोग के लिए नॉटकटोन विकसित करने के लिए सीडीसी के वैज्ञानिकों के साथ काम कर रहा है।

बर्लिंगम ने बताया कि कैसे एलिलिक्स ने औद्योगिक किण्वन वत्स में उगने वाले खमीर से वैलेंसिन का उत्पादन करने का एक तरीका विकसित करने के लिए मालिकाना तकनीक का उपयोग किया। तकनीशियन वैलेंसीन की कटाई करते हैं और इसे नॉटकटोन में परिवर्तित करने के लिए एक रासायनिक प्रक्रिया का उपयोग करते हैं। एलीलिक्स ने कहा कि इस प्रक्रिया ने प्रतिस्पर्धी मूल्य पर नॉटकटोन का विपणन करना संभव बना दिया है।

उन्होंने कहा, "नूटकटोन का प्रभाव वर्तमान में बाजार में मौजूद रिपेलेंट्स की तुलना में काफी लंबे समय तक रहता है।" "और नॉटकटोन लाइम रोग का कारण बनने वाले टिक्स के लिए सबसे प्रभावी एजेंट होने का वादा दिखाता है।"

नुकाटोन एक नए तरीके से भी काम करता है, इसलिए इसका उपयोग उन कीड़ों के खिलाफ किया जा सकता है जो प्रतिरोध विकसित करते हैं और पारंपरिक कीटनाशकों से बचते हैं, और फिर भी लोगों या पालतू जानवरों को नुकसान पहुंचाने की संभावना बहुत कम है।

एलिलिक्स वर्तमान में केवल स्वाद और सुगंध अनुप्रयोगों में उपयोग के लिए नॉटकटोन बेचता है। अगले चरण में कीट नियंत्रण के लिए नॉटकटोन बेचने के लिए अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी से अनुमोदन प्राप्त करना शामिल है। बर्लिंगम ने कहा, "उन्होंने अभी तक इसे मंजूरी नहीं दी है, इसलिए अमेरिका में बाजार में वर्तमान में किसी भी उत्पाद में कीटों को नियंत्रित करने के लिए सक्रिय घटक के रूप में नॉटकटोन शामिल नहीं है।" "लेकिन भविष्य में, यह कपड़ों पर या त्वचा पर स्प्रे के रूप में, या यहां तक ​​कि साबुन या शैम्पू के रूप में उपयोग के लिए प्रतिरोधी पदार्थों में एक प्रमुख घटक हो सकता है।"

वैज्ञानिकों ने एसबीआईआर कार्यक्रम और ऊर्जा विभाग के माध्यम से राष्ट्रीय विज्ञान फाउंडेशन से वित्त पोषण स्वीकार किया।

यह शोध अमेरिकन केमिकल सोसायटी की एक बैठक में प्रस्तुत किया गया!

गर्म श्रेणियां